General

कलेक्टर ने छुरी के आंगनबाड़ी केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण…स्वास्थ्य कर्मचारियों को समय पर उपस्थित रहकर कर्तव्यों का निर्वहन करने के दिए निर्देश

बीएमओ को ओपीडी समय मे किसी प्रकार समीक्षा बैठक आयोजित नही करने हेतु किया निर्देशित

पीएचसी में प्रतिमाह न्यूनतम 10 संस्थागत प्रसव कराना करें सुनिश्चितः कलेक्टर

आंगनबाड़ी में टीकाकरण सहित अन्य पंजियों के संधारण में कमी मिलने पर सुपरवाइजर को नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

कोरबा 18 सितंबर 2024/ कलेक्टर अजीत वसंत ने कटघोरा के छुरी में आंगनबाड़ी केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छुरी में उपस्थिति पंजी, स्टॉक रजिस्टर, विभिन्न वार्ड, प्रसव कक्ष, भंडार कक्ष ओपीडी सहित पूरे परिसर का अवलोकन किया एवं परिसर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी कर्मचारियों को समय पर उपस्थित रहकर अपने कर्तव्यों का पालन करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने केंद्र में होने वाले प्रसव की जानकारी लेते हुए प्रतिमाह न्यूनतम 10 संस्थागत प्रसव कराने के निर्देश दिए। साथ ही जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का लाभार्थियों को समय पर वितरण सुनिश्चित करने की बात कही।

कलेक्टर ने बीएमओ को केंद्र में गर्भवती महिलाओं को दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने एवं ओपीडी समय मे किसी प्रकार की विभागीय समीक्षा बैठक का आयोजन नही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्रकार की समीक्षा बैठक को दोपहर 2 बजे के बाद रखने की बात कही। कलेक्टर ने पीएचसी छुरी को एनक्यूएएस मान्यता प्राप्त करने हेतु आवश्यक कार्य करने हेतु निर्देशित किया। 

आंगनबाड़ी केंद्र में वजन त्योहार का किया अवलोकन –

महिलाओं को एनीमिया व कुपोषण से बचाव के लिए किया जागरूक –

आंगनबाड़ी केंद्र सेक्टर छुरीकला में निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने पोषण माह अंतर्गत किये जा रहे वजन त्योहार का अवलोकन किया। उन्होंने बच्चों को मिलने वाले पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी ली एवं प्रत्येक बच्चे का वजन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने केंद्र में उपस्थित महिलाओं को एनीमिया व कुपोषण के बारे में बताते हुए उससे बचाव के उपाय के संबंध में जानकारी दी। साथ ही महिलाओं को अपने बच्चों के पोषण पर विशेष ध्यान देने हेतु जागरूक किया गया। इस दौरान कलेक्टर द्वारा केंद्र में संधारण की जाने वाली विभिन्न पंजियों का अवलोकन किया गया एवं बच्चों के टीकाकरण सहित अन्य पंजियों के संधारण में अनियमितता मिलने के कारण सुपरवाइजर को शो काज नोटिस जारी करने हेतु महिला व बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया। इस अवसर पर एसडीएम कटघोरा रोहित कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×