छत्तीसगढ़

कोरबा सजग अभियान के तहत चैतमा चौकी थाना क्षेत्र से लगे 25 कि.मी. की दूरी पहाड़ गांव के साप्ताहिक बाजार में ज्वेलर्स एवं ग्रामीणों को साइबर अपराधों के बारे में दी गई जानकारी व रोकथाम हेतु बताया उपाय…

कोरबा। कोरबा जिले के चैतमा चौकी क्षेत्र के पहाड़ गांव के साप्ताहिक बाजार में बाहर से आए ज्वेलर्स को सजक रहने नोटिस दिया गया एवं साप्ताहिक बाजार में आसपास के क्षेत्र से आए ग्रामीणों को सजक कोरबा अभियान के तहत यातायात नियमों, साइबर अपराध में अपराधिक गतिविधियों का एक व्यापक दायरा शामिल हैं। जिसमें विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म और तकनीके शामिल हैं धोखकड़ी वाले ईमेल और सोसल मीडिया में फेसबुक, ट्विटर (x), इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके पीड़ितों को धोखा देने और ठगने के लिए घोटाले किए जाते हैं। इसलिए रोकथाम प्राणलियो और प्रदोगिकियों को लगातार लागू करने, निगरानी करने और अपग्रेड करने की आवश्यकता भी बड़ रही है।

कई साइबर हमले मानवीय भूल के कारण होते है

जैसे दुर्भावनापुण लिंक पर क्लिक करना वायरस युक्त फाइलें डाउनलोड करना, सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को साइबर हमलों के खतरे को बेहतर ढंग से पहचानने उनसे बचने और उन्हें कम करने के तरीके के बारे में शिक्षित करने में मदद करना है।अभी सबसे ज्यादा बारिश के मौसम में आकाशीय बिजली से बचने के उपाय, शराब पीकर वाहन नहीं चलाने, वाहनों का इंश्योरेंस अपडेट रखना, हेलमेट पहनकर वाहन चलाने, खेती किसानी के काम के समय घरों पर निगरानी रखने, पड़ोसियों से अच्छा संबंध बनाए की सुझाव दिया गया सजक कोरबा पुलिस का अभियान चलाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×