General

शिविर में प्राप्त आवेदनों का गुणवत्ता एवं प्राथमिकता के साथ किया जाए निराकरण : कलेक्टर

नए विद्यालय भवन, आंगनबाड़ी भवन, सीसी रोड, सड़क की मांग, पुल-पुलिया निर्माण जैसी मांग का परीक्षण कराने के दिए निर्देश घिनारा में आयोजित किया गया जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर कुल 253 प्राप्त आवेदन में से 83 का मौके पर हुआ निराकरण

कोरबा जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन आज करतला ब्लॉक के दूरस्थ ग्राम घिनारा में आयोजित किया गया है। शिविर में घिनारा सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से उपस्थित ग्रामीणों के बीच जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि वे शासन की योजनाओं का लाभ उठाएं। शिविर में कुल 253 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 83 आवेदन पर मौके पर ही निराकरण कर दिया गया। अन्य आवेदन मांग तथा शिकायत संबंधी होने की वजह से आवेदन पर परीक्षण कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

शिविर में उपस्थित क्षेत्र की जनप्रतिनिधि जनपद अध्यक्ष करतला सुनीता कंवर ने अपने संबोधन में कहा कि यहां ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए शिविर आयोजित किया गया है। ग्रामीण इस शिविर का लाभ जरूर उठाएं। यहां शासन की योजनाओं की जानकारी मिलने के साथ ही अपनी समस्याओं का निराकरण भी संबंधित अधिकारी के माध्यम से करा सकते हैं। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन के मंशानुरूप आमजनों की समस्या के तत्काल निराकरण हेतु करतला ब्लॉक के ग्राम पंचायत घिनारा में आज जिले का दूसरा जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर आयोजित किया गया है। शिविर में आमजनो द्वारा शिकायत और मांग संबंधी अनेक आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों द्वारा प्रस्तुत मांग संबंधी आवेदन क्षेत्र के विकास कार्यों से जुड़े हुए हैं। जिसमें नए विद्यालय भवन, आंगनबाड़ी भवन, सीसी रोड, सड़क की मांग, पुल पुलिया के निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्य शामिल है। सभी विकास कार्यों से संबंधित आवेदनों का परीक्षण कर शासन के नियमानुसार प्राथमिकता से निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि डीएमएफ की शासी परिषद की अगली बैठक में सभी पंचायतों में विकास कार्य स्वीकृत किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिविर में प्राप्त शिकायतों की जांच के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। ग्रामीणों की स्थानीय स्तर की समस्याओं का निराकरण जनपद पंचायत व तहसील स्तर पर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए है। कलेक्टर ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि ग्रामीण किसी भी शासकीय कार्य के लिए किसी भी अधिकारी-कर्मचारी को पैसे न दें। कोई अधिकारी, कर्मचारी पैसे की मांग करता है तो उसकी शिकायत जरूर करें।
पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने शिविर में आए आमजनो से यातायात नियमों का पालन करने एवं दोपहिया वाहन चलाते समय अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनने की समझाइश दी।। साथ ही उन्हें ऑनलाइन ठगी, धोखाधड़ी, फर्जी कॉल, ईनाम, लॉटरी, कूपन जीतने के नाम पर होने वाले साइबर क्राइम से भी सावधान रहने एवं किसी भी अंजान व्यक्ति को ओटीपी, पासवर्ड, पिन नंबर नही देने के लिए कहा।  तिवारी ने कहा कि कोरबा पुलिस आपकी सहायता के लिए है। आम नागरिक अपनी समस्याओं के समाधन के लिए बेझिझक नजदीकी थानों एवं एसपी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इस दौरान क्षेत्र के अनेक जनप्रतिनिधि, एसडीएम श्रीकांत वर्मा, जनपद सीईओ मोहनिश देवांगन, अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

शिविर में ग्रामीणों द्वारा अपनी मांगों, शिकायतों के संबंध में न सिर्फ लिखित आवेदन दिया गया अपितु माइक के माध्यम से कलेक्टर को भी समस्याओं के बारे में बताया। कलेक्टर श्री वसंत ने आम नागरिकों की समस्याओं को वन टू वन चर्चा करते हुए सुना और संबंधित पटवारी, सचिव, अधिकारी, तहसीलदार को सामने आकर ग्रामीणों के द्वारा बताए गए समस्याओं का जवाब देने के निर्देश दिए। शिविर में ही अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा जवाब दिए जाने पर ग्रामीणों ने संतुष्टि जताई। इस दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों को दिए गए समय सीमा के भीतर संबंधित अधिकारी से संपर्क कर अपनी समस्याओं के निराकरण की जानकारी प्राप्त करने कहा।

योजनाओं से लाभान्वित हुए ग्रामीण
शिविर में कलेक्टर अजीत वसंत सहित अन्य अतिथियों द्वारा विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया।

किसान ईश्वर को विद्युतकृत मोटर पंप किया गया प्रदान*
मोटर पाकर हितग्राही के चेहरे में छाई खुशी
कृषि विभाग द्वारा विभागीय योजनांतर्गत किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने हेतु केराकछार के  किसान  ईश्वर प्रसाद राठिया को 15 हजार से अधिक की लागत का 2 एचपी का विद्युतकृत मोटर पंप सहायक समाग्री सहित प्रदान किया गया। जिसमे किसान का अंशदान 7010 रुपये है एवं शेष राशि का सब्सिडी प्रदान किया जाएगा। मोटर पंप पाकर हितग्राही ईश्वर के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। उन्होंने कहा कि सिंचाई सुविधा मिलने से उनके कृषि कार्य मे सहायता मिलेगी। उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी साथ ही फसलों की सिंचाई के लिए परेशानी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि उनका मुख्य कार्य कृषि ही है। उनका परिवार का जीविकोपार्जन कृषि पर ही आश्रित है। उनके परिवार में  कुल 10 सदस्य है। फसलों के अच्छे उत्पादन के लिए अच्छी सिंचाई की समय समय पर आवश्यकता होती है। इस हेतु यह मोटर पंप उनके उपज बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होगा। साथ ही धान की फसल के बाद  रवि फसल गेंहू चने की खेती एवं साग सब्जी उत्पादन में भी सहायक होगा। इससे उनकी परिवारिक आय में बढ़ोत्तरी होगी।

मत्स्य विभाग की योजनाओं से लाभांवित हुए हितग्राही
शिविर में मत्स्य विभाग द्वारा आदिवासी मछुआ सहकारी समिति जूना केराकछार के हितग्राही आनंद राम एवं  रामायण सिंह को आइस बॉक्स एवं मत्स्य जाल प्रदान किया गया साथ ही उन्हें योजना का लाभ उठाकर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

नन्हे शिशुओं को कराया गया अन्नप्राशन एवं बच्चों को दी गई सुपोषण टोकरी
महिला एवं बाल विकास द्वारा शिविर में विभागीय योजनाओं के तहत 05 नन्हें शिशुओं का अन्नप्राशन कराया गया। जिसके अंतर्गत दक्षी, नीरज, भावेश, आयांश, विनीता शामिल है। इसी प्रकार 05 बच्चे यशमन, विहर्ष, मोक्ष, रेयांशी व तरुण को सुपोषण टोकरी भी अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया।

शासकीय योजनाओं पर आधारित जनमन पत्रिका का किया गया वितरण
शिविर में जनसंपर्क विभाग द्वारा ग्रामीणों को शासन की योजनाओं की जानकारी प्रदान कर शासकीय योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया गया साथ ही शासकीय योजनाओं के संबंधित जनमन पत्रिका का वितरण भी किया गया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×