General

डी. ए. वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल खरमोरा में मनाया गया हिन्दी दिवस

डी. ए. वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल खरमोरा में हिन्दी दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया । इस अवसर पर सर्वप्रथम विद्यालय की अध्यापिका परमेश्वरी राठौर द्वारा हिन्दी दिवस के उद्देश्य व महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि हमारे भारत देश के आज़ादी के दो वर्ष बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा मे एक मत से हिन्दी को राजभाषा घोषित किया गया व तत्पश्चात 14 सितंबर 1953 में पहली बार देश मे हिन्दी दिवस मनाया गया तब से पूरे देश मे 14 सितंबर के दिन हर साल हिन्दी दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

इसी कड़ी में विद्यालय के समस्त शिक्षक -शिक्षिकाओ सोनम सिंह, प्रीति अगरही, ज्योति गुप्ता , किशुन पटेल व अन्य सहायक कर्मचारी विजय कुमार ने हिन्दी दिवस पर अपने सुविचार व सुंदर कविता की प्रस्तुति दी। इस हिन्दी दिवस पर शिक्षक – शिक्षिकाओं जिनमे मोनिका पटेल, बबली यादव , महावीर चंद्रा ,किरण यादव रीना महंत ने हिन्दी भाषा के महत्त्व पर एक नाटक की प्रस्तुति दी जिसमे विद्यालयों में हिन्दी विषय को किस तरह से अन्य विषयों की तरह महत्वपूर्ण माने व हिन्दी भाषा का प्रयोग कर हिन्दी भाषा को दैनिक जीवन में अपनाएं इस पर सुंदर प्रस्तुती दी गई,

ततपश्चात कार्यक्रम के अंत मे विद्यालय के प्राचार्य  हेमंतो मुखर्जी जी ने हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में सभी शिक्षकगणों को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दी व हिन्दी भाषा के महत्व, हिन्दी भाषा के दैनिक जीवन मे प्रयोग पर प्रकाश डालते हुए व शिक्षकों को संबोधित करते हुए बताया कि हिन्दी भाषा पारंपरिक मूल्यों को बनाये रखने और भाषा के महत्व को सुदृढ़ करने के लिये हमें हिन्दी भाषा से ही मदद मिलती है व अंग्रेजी भाषा भी समान रूप से महत्वपूर्ण है और इसका उपयोग इस तरह से किया जाना चाहिए कि दोनों भाषाएँ हिन्दी और अंग्रेजी एक दूसरे के पूरक हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×