General

डी. ए. वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल खरमोरा में मनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस

डी. ए. मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल खरमोरा में सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती के अवसर पर विद्यालय में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया । इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डी. ए. वी मुख्य्मंत्री पब्लिक स्कूल बड़मार के पूर्व प्राचार्य नीलम माधव पटनायक जी रहे । इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य हेमंतो मुखर्जी द्वारा मुख्य अतिथि का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया

तत्पश्चात सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की छायाचित्र पर माल्यार्पण कर व द्वीप प्रज्वलित किया गया। इस राष्ट्रीय एकता दिवस पर कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा रश्मि शर्मा ने अंग्रेज़ी में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के विषय में अपने विचार प्रस्तुत किए तथा विद्यालय की अध्यापिकाओं ज्योति गुप्ता, मालती यादव व सोनम सिंह ने भी राष्ट्रीय एकता दिवस के महत्त्व पर अपने – अपने विचार प्रस्तुत किए । कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य हेमंतो मुखर्जी जी ने विद्यालय के प्रार्थना सभा में मुख्य अतिथि , उपस्थित सभी विद्यार्थीयों व शिक्षकों को राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य ने बच्चों को इस दिवस के बारे में जानकारी देते हुए कहा की यह दिन सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती दिवस पर मनाया जाता है। इसकी शुरुवात 2014 में एकता दिवस के रूप में की गई।यह दिन सरदार वल्लभभाई पटेल की महानता का सम्मान करता है। प्राचार्य ने यह भी बताया की सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के पहले उप प्रधानमंत्री और पहले गृहमंत्री थे । उन्होंने देश के एकीकरण में बेहद अहम भूमिका निभाई । यही वजह है की उन्हें राष्ट्रीय एकता का प्रणेता माना जाता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×