General

डी.ए. वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल खरमोरा में मनाया गया शिक्षक दिवस

डी. ए. वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल खरमोरा कोरबा में भारत के महान शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को याद करते हुए विद्यालय में शिक्षक दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम विद्यालय के प्राचार्य  हेमंतो मुखर्जी द्वारा डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी व माँ सरस्वती की छायाप्रति में पुष्प व माल्यार्पण कर द्वीप प्रज्वलित किया गया तथा कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

इस अवसर पर विद्यालय के कक्षा ग्यारहवीं व बारहवीं के विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय के प्राचार्य व समस्त शिक्षकों को चंदन टिका कर व पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया गया। इस शिक्षक दिवस के कार्यक्रम पर विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए जिसमे नृत्य , भाषण , गीत प्रस्तुत किये गए व शिक्षकों हेतु खेल भी कराए गए व विद्यार्थियों द्वारा समस्त शिक्षकों को सप्रेम उपहार भी प्रदान किये गए।इस कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य  हेमंतो मुखर्जी ने अपने विद्यालय के समस्त शिक्षकों व अन्य सदस्यों को आशीर्वाद स्वरूप स्मृति चिन्ह प्रदान की व शिक्षक दिवस के उद्देश्य व महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारत मे हर साल 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है , डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के पहले उपराष्ट्रपति एवं पहले राष्ट्रपति थे,वह एक महान आदर्श शिक्षक और रत्न प्राप्तकर्ता भी थे और यह भी बताया कि किसी भी देश का भविष्य उसके बच्चों के हाथों में होता है

तथा छात्रों के भविष्य को आकार देने और अपने करियर में सफल होने में मदद करने के लिये शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।इसके साथ ही इस शिक्षक दिवस के अवसर पर प्राचार्य ने अपने समस्त शिक्षकों के कार्यों की सराहना करते हुए बताया कि शिक्षक दिवस न केवल भारत मे मनाया जाता है बल्कि शिक्षण की शक्ति की सराहना करने के लिये पूरी दुनिया मे अलग – अलग देश इस दिन को अलग- अलग तरीकों से मनाते है, इस दिन को आधिकारिक तौर पर 1994 में 5 सितंबर को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई, व प्राचार्य ने शिक्षकों को ज्ञान का अविरल रहने वाला स्रोत बताया जो लाखों छात्रों के भाग्य का निमार्ण करता है, वह ज्ञान का ऐसा भंडार है जो दूसरों को बनाने में खुद को भुला देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×