General

जनसमस्या निवारण पखवाडा मूलभूत सुविधाओं से संबंधित समस्याओं का प्राथमिकता से त्वरित निराकरण हो, जनसमस्या निवारण पखवाडे़ का प्रमुख उद्देश्य-उद्योग मंत्री

वार्ड क्र. 51 पटेलनगर दर्री में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर का मुख्य आतिथ्य ग्रहण किया मंत्री देवांगन ने  हितग्राहियों को राशन कार्ड, श्रद्धांजलि योजना के चेक प्रदान किया, नागरिकों की समस्याएं सुनी, त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

कोरबा के उद्योग, वाणिज्य एवं श्रम मंत्री  लखनलाल देवांगन ने आज कहा कि मूलभूत सुविधाओं से संबंधित जनता जनार्दन की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ त्वरित निराकरण करना, जनसमस्या निवारण शिविरों का प्रमुख उद्देश्य है, वार्डो में पहुंचकर प्रशासन आमजनता की समस्याओं का निराकरण कर रहा है, लोगों की समस्याएं दूर हो रही है, यह प्रसन्नता का विषय है। उन्होने कहा कि आमजनता की तकलीफों को समझ कर नगरीय निकाय क्षेत्रों में जनसमस्या निवारण पखवाडों के आयोजन हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय व नगरीय प्रशासन मंत्री अरूण साव का आभार प्रकट करता हूॅं, बधाई देता हूॅं।

उक्त बातें उद्योग मंत्री देवांगन ने नगर पालिक निगम कोरबा के वार्ड क्र. 51 सरदार पटेलनगर जमनीपाली स्थित कबीर भवन में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर के मुख्य आतिथ्य की आसंदी से कही। यहॉं उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के दिशा निर्देशों के तहत निगम द्वारा 27 जुलाई से 10 अगस्त वार्डो में क्रमशः जनसमस्या निवारण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, वार्ड क्र. 51 स्थित कबीर भवन में आयोजित शिविर में आज प्रदेश के उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने मुख्य अतिथि के रूप में अपनी गरिमामयी उपस्थिति दी, लोगों की समस्याएं सुनी, उनके त्वरित निराकरण के निर्देश दिए, हितग्राहियों को  राशन कार्ड व श्रद्धांजलि योजना के चेक प्रदान किए। इस मौके पर उद्योग मंत्री देवांगन ने आगे कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने समाज के सभी वर्ग के लिए दर्जनों योजनाएं क्रियान्वित की हैं, उन्हीं के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के दिशा निर्देशन में राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर इनका लाभ लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, उन्होने कहा कि जनसमस्या निवारण पखवाडे के इस आयोजन से आमजनता की छोटी-बड़ी समस्याएं त्वरित रूप से दूर की जा रही है, उन्हें अपनी समस्याओं के लिए निगम कार्यालय तक नहीं जाना पडे़गा, उनके वार्ड एवं बस्तियों में ही समस्याओं की जानकारी ली जा रही है, त्वरित रूप से समस्याएं दूर हो रही हैं, जो प्रसन्नता का विषय है। इस मौके पर आयुक्त प्रतिष्ठा ममगाई ने अपने उद्बोधन में कहा कि जनसमस्या निवारण शिविरों के दौरान प्राप्त आवेदनों व शिकायतों का त्वरित निराकरण करने का हर संभव प्रयास हो रहा है तथा स्ट्रीट लाईट, साफ-सफाई, पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं से  संबंधित शिकायतों व समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जा रहा है, उन्होने कहा कि सड़क, नाली, मरम्मत  व निर्माण से संबंधित मांग पर भी निगम द्वारा प्रक्रिया के तहत त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर पार्षद बुधवारसाय यादव, नरेन्द्र देवांगन, फिरतराम साहू, निगम के अपर आयुक्त विनय मिश्रा, दर्री तहसीलदार, उपायुक्त पवन वर्मा, जोन कमिश्नर ए.के.शर्मा, मंडल अध्यक्ष ईश्वर चन्द्रा, नरेन्द्र पाटनवार, आकाश श्रीवास्तव, आर.डी.सिंह, सुबोध शुक्ला, मनोज लहरे, अजीत मंडल, गजाधर यादव, ललन सिंह, आशीष अग्रवाल, भरत अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, घनश्याम श्रीवास, मनीष सिंह, सुशील सोनी, योगेश राठौर आदि के साथ काफी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।
निगम क्षेत्र के विकास हेतु फंड की कोई कमी नहीं – इस मौके पर उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने कहा कि निगम क्षेत्र के विकास के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी, उन्होने कहा कि जिला खनिज न्यास मद, अधोसंरचना मद सहित अन्य विभिन्न मदों में पर्याप्त राशि की स्वीकृति प्रदान की जा रही है तथा विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि निगम क्षेत्र का कोई भी वार्ड विकास से अछूता   न रहे, जनता जनार्दन की इच्छा व मांग के अनुरूप वहॉं पर सभी विकास हों। उन्होने बताया कि दर्री के अयोध्यापुरी तालाब विस्तार हेतु 25 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई है, वहीं इंडोर स्टेडियम, स्वीमिंग पूल मरम्मत, स्टेडियम नवीनीकरण सहित अन्य विभिन्न कार्यो हेतु राशि स्वीकृत की गई है, वहीं निगम के सभी वार्डो में विकास कार्यो हेतु राशि की स्वीकृति दी जा  रही है।

07 वार्डो में आयोजित हुए शिविर- पखवाडे़ के दूसरे दिन आज निगम के 07 वार्डो में जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किए गए, वार्ड क्र. 12 में आयोजित शिविर के दौरान सभापति एवं वार्ड के पार्षद श्यामसुंदर सोनी ने हितग्राहियों के राशन कार्डो का वितरण किया। इसी प्रकार वार्ड क्र. 16 कोहड़िया में आयोजित शिविर के दौरान वार्ड पार्षद नरेन्द्र देवांगन ने भी हितग्राहियों को राशन कार्ड वितरित किए। वहीं अन्य वार्डो में आयोजित शिविरों के दौरान वार्ड पार्षदों, जनप्रतिनिधियों ने अपनी सहभागिता देते हुए हितग्राहियों को राशन कार्डो का वितरण किया, शिविर में पहुंचे लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं का जाना तथा समस्याओं का निराकरण कराया।

आज विभिन्न समस्याओं से संबंधित 856 आवेदन प्राप्त हुए- निगम के उपायुक्त व नोडल  अधिकारी पवन वर्मा ने बताया कि आज सोमवार को आयोजित सातों शिविरों में विभिन्न मांग समस्याओं व शिकायतों से संबंधित कुल 856 आवेदन पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 780 आवेदन विभिन्न मांग से संबंधित व .76 आवेदन शिकायतों से संबंधित हैं, जिसमें 207 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया तथा शेष 649 प्रकरणों को संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण हेतु भेजा जा रहा है।

मंगलवार को 07 वार्डो में लगेंगे शिविर- मंगलवार 30 जुलाई को वार्ड क्र. 05 इतवारी बाजार सामुदायिक भवन, वार्ड क्र. 13 टैगोर उद्यान सामुदायिक भवन, वार्ड क्र. 19 जुनियर क्लब सीएसईबी, वार्ड क्र. 25 आदिवासी शक्तिपीठ बुधवारी, वार्ड क्र. 38 मंगल भवन जोन आफिस के पास, वार्ड क्र. 45 राजीवनगर सामुदायिक मंच, वार्ड क्र. 57 आनंदनगर मेन रोड सामुदायिक भवन में शिविर लगाए जाएंगें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×