General

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

01 जनवरी 2024 से पहले ग्राम पंचायतों में स्वीकृत डीएमएफ के कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश

कोरबा कलेक्टर अजीत वसंत ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने 31 अगस्त को संपन्न हुए ग्रामसभा के आधार पर जाति प्रमाण पत्र बनाने के संबंध में सभी एसडीएम से समीक्षा की और निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतवार रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने एसडीएम और जिला शिक्षा अधिकारी को यह भी निर्देशित किया कि दस्तावेज के अभाव में जाति प्रमाण पत्र नहीं बना पाने वाले विद्यार्थियों के परिजनों से संपर्क कर आवश्यक दस्तावेज जुटाएं और विद्यार्थियों का वास्तविक जाति के आधार पर जाति प्रमाण पत्र बनाएं। कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देशित किया कि वे स्कूल, आश्रम, छात्रावास, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, उचित मूल्य की दुकान, मैदानी शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण समय समय पर सुनिश्चित करें। इसके साथ ही ब्लॉक स्तर पर बनाए गए पोषण पुनर्वास केंद्र का भी नियमित निरीक्षण सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने बैठक में आयुष्मान कार्ड, अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण, गांवों में विद्युत की आपूर्ति, स्कूल, छात्रावासों तक पहुँचने के लिए पहुँच मार्ग निर्माण,हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों में साइकिल स्टैंड का निर्माण के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम को निर्देशित किया कि शासकीय कार्यों के नाम पर जारी राशि की सरपंचों से वसूली की कार्यवाही शीघ्रता से सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर ने बैठक में संजय नगर रेलवे क्रॉसिंग में अंडरपास निर्माण कार्य में प्रगति लाने निर्देश दिए। कलेक्टर ने नक्शा बटांकन, त्रुटि सुधार के प्रकरणों का निराकरण के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश तहसीलदारों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने भू-अर्जन से संबंधित विभागों के रिकॉर्ड दुरुस्तीकरण के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में स्वीकृत महत्वपूर्ण विकास कार्यों एवं जनहितकारी गतिविधियों की समीक्षा की और संबंधित विभागों से कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एसडीएम तथा तहसीलदारों को निर्देशित किया कि क्षेत्र में नए अतिक्रमण न हो और किसी स्थान पर अतिक्रमण की शिकायत आती है तो शीघ्रता से कार्यवाही की जाए। उन्होंने डीएमएफ अंतर्गत 01 जनवरी 2024 से पहले ग्राम पंचायतों में स्वीकृत डीएमएफ के कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मसाहती ग्राम बरबसपुर के संबंध में प्राप्त दावा आपत्ति का गुणवत्ता के साथ निराकरण के निर्देश तहसीलदार को दिए। बैठक में कलेक्टर ने विकासखण्ड स्तर पर जर्जर हो चुके शासकीय कार्यालयों के संबंध में एसडीएम को जानकारी देने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने 07 सितंबर को आयोजित होने वाली विशेष शिविर में पात्र सभी विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के पहाड़ी कोरवाओं, बिरहोरों हितग्राहियों को वनाधिकार पत्र प्रदान करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने विभागवार टीएल के लंबित प्रकरणों, तहसीलदार, नगरीय निकायों के अंतर्गत प्रकरणों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी कटघोरा श्री कुमार निशांत, कोरबा श्री अरविंद पीएम, नगर निगम आयुक्त  प्रतिष्ठा ममगाई, अपर कलेक्टर  दिनेश कुमार नाग अनुपम तिवारी सहित अन्य सभी अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×